ड्रैगन फ्रूट या पपीता: बुवाई, खेती और देखभाल

उष्णकटिबंधीय अमेरिका के मूल निवासी, हायलोसेरियस अंडैटस कैक्टैसी परिवार से संबंधित है। पपीता के रूप में बेहतर जाना जाता है, इसका फल, जिसे ड्रैगन फ्रूट कहा जाता है, अधिकांश सुपरमार्केट में या उष्णकटिबंधीय फल खंड में इसके बाजार माली में पाया जा सकता है। इसके फूल शानदार होते हैं और इसके फूल उदात्त होते हैं। इसके अलावा, पपीता बहुत कांटेदार नहीं होता है और कैक्टस की तुलना में रसीले पौधे जैसा दिखता है। बढ़ने के बारे में जानने के लिए यहां सब कुछ हैहायलोसेरियस अंडैटस.

कैसे बोयेंहायलोसेरियस अंडैटस

पपीता उगाने में सबसे कठिन काम है धैर्य रखना! वास्तव में, बीज बोना आसान होता है, लेकिन पहले फल दिखाई देने से पहले कम से कम 7 साल इंतजार करना आवश्यक होगा।

पपीता बोने के लिए, आपको एक हल्के और अच्छी तरह से जल निकासी वाले सब्सट्रेट की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, 2/3 पॉटिंग मिट्टी और 1/3 रेत मिलाएं। पानी को ठीक से निकलने देने के लिए बर्तन के तल में एक छेद होना चाहिए। मिट्टी के कंकड़ की एक परत भी जल निकासी में सुधार करेगी।

जहां तक ​​बीजों का सवाल है, उन्हें दफनाया नहीं जाना चाहिए। उन्हें सतह पर रखें और उन्हें कुछ मिलीमीटर मिट्टी से ढक दें। पैक और पानी। अंकुरित होने तक मिट्टी को थोड़ा नम रखें। अपने अंकुरों को किसी गर्म स्थान (न्यूनतम 25°C) पर रखें।

पौधों को मजबूत रखने के लिए रोपाई को धुंध दें और पतला करें।

हायलोसेरियस अंडटस फ्रूट डू ड्रैगन
क्रेडिट: क्लाहन / आईस्टॉक

साक्षात्कार

पपीता बिल्कुल भी कठोर नहीं है। जैसे ही तापमान पर्याप्त गर्म होता है, आप इसे गर्मियों में बाहर स्थापित कर सकते हैं, लेकिन शरद ऋतु की शुरुआत में बर्तन को लाना होगा। सीधी धूप से बचते हुए पौधे को काफी उज्ज्वल स्थान पर रखें।

गर्मियों में आपको पानी देना होगाहायलोसेरियस अंडैटस नियमित रूप से दो पानी के बीच मिट्टी की सतह को सूखने देते हैं। गर्मी के मौसम में हर 15 दिन में कैक्टि के लिए खाद जरूर लाएं।

सर्दियों में, अपने पौधे को ठंडे कमरे, सर्दियों के बगीचे या बरामदे (10 से 15 डिग्री सेल्सियस) में निष्क्रिय कर दें।

कटाई

ड्रैगन फ्रूट की तुड़ाई पक जाने के बाद ही करनी चाहिए, क्योंकि यह तुड़ाई के बाद नहीं पकती है। फूल आने में लगभग 45 दिन लगते हैं। जब यह फटने को हो तो इसकी तुड़ाई करें और तुरंत इसका सेवन करें।