हेज रोपण, छंटाई और रखरखाव

देवदार एक शंकुवृक्ष है जिसे हेज के रूप में उगाया जाता है। इसे मुख्य रूप से इसके बहुत तेजी से विकास के लिए चुना जाता है, लेकिन जैव विविधता के संदर्भ में इसकी उपयोगिता के लिए कम चुना जाता है। दृश्य से छिपाने की कोशिश करते समय यह एक उत्कृष्ट विकल्प है, खासकर जब से यह स्क्रीन फ्रांस में बहुत अच्छी तरह से उगाई जाती है। यह एक मजबूत सदाबहार हेज होने के लिए भी प्रसिद्ध है। देवदार रोपण के बारे में जानने के लिए यहां सब कुछ है।

देवदार कहाँ, कब और कैसे लगाएं?

देवदार लगाने का आदर्श समय पतझड़ का है। फिर भी इसे शुरुआती वसंत में ठंढ की अवधि के बाहर लगाना संभव है, लेकिन पानी देना अधिक नियमित होना चाहिए। धूप के संपर्क को प्राथमिकता दें, भले ही यह आंशिक छाया को सहन करता हो। कंटेनरों में खरीदे गए देवदार के लिए, रोपण पूरे वर्ष हो सकता है, लेकिन हमेशा ठंढ की अवधि के बाहर। मिट्टी के प्रकार के संबंध में, यह मुश्किल नहीं है, सभी प्रकार इसके लिए उपयुक्त हैं।

रोपण के बाद, खरपतवारों को उस पर आक्रमण करने से रोकने के लिए, लेकिन ठंड से बचाने के लिए उसके पैर में गीली घास रखें। चीड़ की छाल पर आधारित गीली घास को प्राथमिकता दें, भले ही गीली घास का कोई अन्य रूप उपयुक्त हो।

थ्यूया
क्रेडिट: आईस्टॉक

आकार और रखरखाव

विकास के लिए पर्याप्त तेजी से रोपण चरण महत्वपूर्ण है। प्रूनिंग भी नियमित होनी चाहिए और वसंत ऋतु में होनी चाहिए जब विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सैप बढ़ रहा हो।

यदि आप अपने हेज को नहीं काटते हैं, तो यह ऊंचाई में 20 मीटर तक पहुंच सकता है और आकार में शंक्वाकार होगा। एक क्लासिक हेज आकार के लिए, वसंत या देर से गर्मियों में छंटाई करें। फिर आप ऊंचाई चुन सकते हैं, लेकिन अपने हेज की मोटाई भी चुन सकते हैं।

यदि आप अपने हेज के विकास को धीमा करना चाहते हैं, तो अगस्त के अंत में इसकी छंटाई करें, क्योंकि वह तब होता है जब सैप नीचे चला जाता है। इससे आपके लिए झाड़ी के विकास को नियंत्रित करना आसान हो जाएगा।

सावधान रहें, यदि आप सैप के उदय के दौरान थुआ को काटते हैं, तो पड़ोसी होने पर यह जल्दी से आक्रामक और समस्याग्रस्त हो सकता है।

मौसम अच्छा होने पर झाड़ीदार खाद डालना न भूलें।