सोने के पेड़ की सलाह, रोपण और रखरखाव

मिमोसा की कई किस्में हैं, लेकिन फ्रांस में सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां शीतकालीन मिमोसा और 4 मौसम मिमोसा हैं। मिमोसा के शानदार सुनहरे फूल सभी के बीच पहचाने जाते हैं, क्योंकि इनमें सर्दियों में खिलने की ख़ासियत होती है! इसलिए आप जनवरी से मार्च तक मिमोसा के फूलते हुए देखेंगे। इसके फूलों की सुगंध बहुत तेज और मनोरम होती है, खासकर पूर्ण सूर्य में। मिमोसा की देखभाल के लिए यहां कुछ बढ़ते सुझाव और सलाह दी गई है।

मिमोसा कहाँ, कब और कैसे लगाएं?

मिमोसा में लगाया जाता है स्प्रिंग या इससे भी बेहतर पतझड़ रूटिंग को बढ़ावा देने के लिए। इसे गमलों और जमीन दोनों में लगाया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे धूप वाली जगह पर एक्सपोज करना है। बर्तन पूरी तरह से रखा जाना चाहिए Soleil, एक खिड़की के पास। फिर इसे वसंत ऋतु में बाहर निकालना संभव होगा, लेकिन इसे हवा से बचाना सुनिश्चित करें। जमीन में, यदि संभव हो तो अपने पौधे को बगीचे के किसी आश्रय वाले कोने में रखें। छुई मुई स्थिर पानी बर्दाश्त नहीं करता है. जमीन अच्छी होनी चाहिए सूखा और गरीब, यहां तक ​​कि चट्टानी भी। यदि संभव हो तो रेत लाओ, मिमोसा भारी और शांत मिट्टी की सराहना करता है।

गमले में रोपण (सर्दियों में बेहतर) के लिए, तल में एक छेद वाला गमला चुनें, क्योंकि इसके जीवित रहने के लिए अच्छी जल निकासी आवश्यक है। एक रखें जलनिकास उदाहरण के लिए मिट्टी के गोले या बजरी के साथ इस प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए तल में। फिर जेरेनियम के लिए 2/5 पॉटिंग मिट्टी, 2/5 हीदर मिट्टी और 1/5 नदी की रेत से बना एक सब्सट्रेट तैयार करें और दो मुट्ठी खाद डालें। बिना रूट बॉल और पानी को तोड़े मिमोसा को बीच में रखें।

छुई मुई
श्रेय: जैकमैक34 / पिक्साबे

मिमोसा कैसे बनाए रखें?

उच्च तापमान से सावधान रहें, क्योंकि अगर मिमोसा नमी का विरोध नहीं करता है, तो यह गर्मी का भी विरोध नहीं करता है। सूखा. एक बर्तन में, मिमोसा अधिक जल्दी सूख जाता है, इसलिए नियमित रूप से पानी देना सुनिश्चित करें। गर्मियों में, शाम को पानी देने का पक्ष लें। मिट्टी हमेशा नम होनी चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। विकास की अवधि के दौरान, हर 15 दिनों में उर्वरक लाएं। एक बर्तन में, आपको आवश्यकता होगी छटना अपने पौधे को मनचाहा आकार देने के लिए पुरानी शाखाओं को छोटा करके मिमोसा। हालांकि, इसे हमेशा फूल आने के बाद करें।

सर्दियों के दौरान जमीन में मौजूद मिमोसा को पूरी तरह से घूंघट से सुरक्षित रखना चाहिए। यह -5 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का सामना तब तक कर सकता है जब तक यह टिकता नहीं है! साथ ही सूखे पत्तों से पैरों को मलें। से संबंधित पानी, यह मध्यम होना चाहिए। गर्म होने पर मिमोसा को विशेष रूप से पानी की आवश्यकता होती है। उन शाखाओं को छाँटें जो पहले से ही बेहतर पुनर्विकास के लिए फूल चुकी हैं। दूसरी ओर, सर्दियों में कभी भी छंटाई न करें, अन्यथा आपके पास फूल नहीं होंगे।

स्रोत: देहाती, माइलैंडरिकार्डियर

संबंधित आलेख:

रेतीली मिट्टी: रेतीली मिट्टी के लिए 8 आदर्श पौधे

Bougainvillea: सलाह, रोपण और रखरखाव

Amaryllis: सलाह, रोपण, रखरखाव और फूलना