ट्यूलिप आइसक्रीम: रोपण, उगाना और देखभाल

आइसक्रीम ट्यूलिप का नाम इसके रंग से आता है जो वेनिला-स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम की याद दिलाता है। यह पौधा 25 से 40 सेंटीमीटर के बीच का होता है। फूल गर्मियों के दौरान लगते हैं और इससे पैदा होने वाले फूल दोगुने और लगभग 10 सेमी व्यास के होते हैं। बाहरी तरफ से, पंखुड़ियां लाल रंग की और बहुस्तरीय होती हैं। सफेद पंखुड़ियों के केंद्रीय स्तर में स्पंज की उपस्थिति होती है। ट्यूलिप आइसक्रीम के बारे में जानने के लिए यहां सब कुछ है।

आइसक्रीम ट्यूलिप कहाँ, कब और कैसे लगाएं?

यह ट्यूलिप अपनी जगह पूरी तरह से धूप वाली जगह या आंशिक छाया में पाएगा। यह थोड़ी नम मिट्टी को तरजीह देता है। ट्यूलिप बल्ब के पौधे हैं और इन बल्बों को अक्टूबर और दिसंबर के बीच पहली ठंढ से पहले लगाया जाना चाहिए।

बल्बों को जमीन में 15 सेमी की गहराई पर रोपें और उन्हें लगभग दस सेंटीमीटर की दूरी पर रखें। यदि उन्हें गमले में लगाया जाता है, तो उसी सलाह का पालन करें। बस बल्ब की नोक को सतह से बाहर निकलने दें। यह पौधा काफी कठोर होता है और -20 डिग्री सेल्सियस तक तापमान का सामना कर सकता है।

ट्यूलिप आइसक्रीम
क्रेडिट: फोटोइम्पल्स / आईस्टॉक

साक्षात्कार

गर्म होने पर हर 2 दिन में पानी देना चाहिए। बाकी समय, साप्ताहिक पानी देना पर्याप्त है।

याद रखें कि जाते ही मुरझाए हुए फूलों को हटा दें, लेकिन पत्तियों को हटाने से पहले उन्हें सूखने दें।

गुलदस्ते में

गुलदस्ते में फूल लंबे समय तक रहता है। अधिक से अधिक समय तक इसका आनंद लेने के लिए, सुबह के समय तने को काट लें, फिर कटे हुए फूलों को चीनी और थोड़े से सिरके के साथ थोड़े गर्म पानी से भरे फूलदान में रखें। यह मिश्रण एक बार काटने के बाद पौधे को एक साथ रखने में मदद करेगा।